रविवार, 26 मार्च 2017

बैंक बैंकर - विमानकर्मियों द्वारा सराहनीय एकता का प्रदर्शन

एक सांसद ने विमानकर्मी को पीट दिया । यहाँ गौरतलब और प्रशंसनीय बात यह है कि जिस तरह विमान कंपनी अपने कर्मचारी के हित में खड़ी हुई । सांसद के प्रभूत्व को नजरअंदाज करते हुए एफआईआर करवाया । अन्य विमान कंपनियों ने एकजूटता दिखाते हुए सांसद के उड़ने पर ही प्रतिबंध लगा दिया और मजबूरन सांसद को रेल से यात्रा करनी पड़ी ।
कल्पना कीजिए , यही हादसा किसी बैंक में बैंकर के साथ होता । होता ही रहता है । सांसद तो दूर आम ग्राहक द्वारा बैंकर को पीटने के कई वीडियो मौजूद हैं ।
तो बैंक में क्या होता ?
सांसद को कुछ नहीं होता, बल्कि पिटा गया कर्मचारी ही निलंबित होता । एफआईआर करवाना तो दूर बैंक उसे माफी माँगने के लिए मजबूर करती । उच्च अधिकारी साँसद के सामने गिड़गिड़ा रहे होते और पिटे गए कर्मचारी को गालियाँ दे रहे होते कि उसकी वजह से बैंक की छवि को नुकसान पहुंचा । बैंक के अन्य कर्मचारी चैन की साँस लेते कि उनके साथ ऐसा नहीं हुआ और कहीं वे खुद न फँस जाए कर्मचारी से दूरी बना लेते । दूसरे बैंक बढ़या मौका जान कर साँसद निधि के लिए साँसद के सामने लाइन लगाते और दावा कर रहे होते कि वह बैंक खराब है , हमारे बैंक आइए, बढ़या सर्विस मिलेगी ।
ऐसा ही होता और ऐसा ही होता है । किस बैंक और किस इंडस्ट्री के लिए काम कर रहे हैं हम जो सामान्य मानवीय सम्मान जो बिना पद, रुतबे , धन आदि के भेदभाव के हर किसी का अधिकार है , वह भी अपने कर्मचारियों के लिए सुनिश्चित नहीं कर पाती ?
उम्मीद नहीं पर कामना जरुर करता हूँ कि इस घटना से बैंक , बैंकर और यूनियन सबक ले कि अपने कर्मियों और इंडस्ट्री के लिए कैसे मजबूती से खड़ा हुआ जाता है ।
#बैंक_बैंकर


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें